हाइपरटेंशन कम करना है तो उल्टा होकर करें यह योग 1

हाइपरटेंशन कम करना है तो उल्टा होकर करें यह योग

हाइपरटेंशन कम करना है तो उल्टा होकर करें यह योग 2

अव्यवस्थित दिनचर्या, खानपान में लापरवाही और अत्यधिक तनाव के कारण व्यक्ति को हाइपरटेंशन की समस्या घेर लेती है। वैसे तो यह बीमारी पहले कुछ ही लोगों को होती थी। लेकिन अब इसकी चपेट में युवा भी आने लगे हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर 140 – 90 से ऊपर जाता है, तो यह हाइपरटेंशन की श्रेणी में आता है। आज हम आपको हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने का तरीका बताएंगे।

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए योग सबसे अहम तरीका है। अगर आपको भी हाइपरटेंशन की समस्या है, तो आप योग प्राणायाम का सहारा लें। इससे निश्चित ही आपको काफी आराम मिलेगा। हाइपरटेंशन को कम करने के लिए आपको विपरीत करनी यानी उल्टे होकर योग करना होगा। आज हम आपको इसकी विधि भी बताएंगे।

अगर आपको हाइपरटेंशन की समस्या है। तो उल्टे होकर योग करना चाहिए, यानी कि आपको जमीन पर इस प्रकार दरी या मेट बिछाकर पीठ के बल लेट जाना है कि आप या तो दीवार या बालकनी का सहारा ले सके। अब आप दीवार के सहारे लेट जाएं और अपने पैरों को खड़े करते हुए दीवार पर टिकाए। ऐसे में आप 90 डिग्री के कोण की मुद्रा में हो जाना चाहिए और अपने दोनों हाथों को बगल में रखें। जिसे चित्र में नजर आ रहा है। इस पोजिशन में आप कुछ देर तक रुके और आराम करें। इसी पोजीशन में आप तब तक रहें। जब तक आपकी शारीरिक क्षमता है। इसे विपरीत करनी भी कहते हैं और फिर वापस उसी मुद्रा में आ जाए।

इस प्रकार योग करने से आपको हाई ब्लड प्रेशर से काफी आराम मिलेगा। इस योग को करने से डायबिटीज, हाइपरटेंशन और तनाव से मुक्ति मिलती है। वैसे तो यह आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बता रहे हैं। लेकिन आपको इस योग प्राणायाम को करने से पहले किसी योग गुरु से सलाह लेना चाहिए। ताकि वे इसे ढंग से करने का तरीका भी बता दें और आपको इस योग को करने से लाभ भी मिले।