किडनी स्टोन की समस्या दूर करता है तेजपत्ता, ऐसे करें उपयोग 1

किडनी स्टोन की समस्या दूर करता है तेजपत्ता, ऐसे करें उपयोग

किडनी स्टोन की समस्या दूर करता है तेजपत्ता, ऐसे करें उपयोग 2

तेजपत्ता वैसे तो सब्जियों में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने वाला यही तेजपत्ता सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। आज हम आपको तेजपत्ता में होने वाले पोषक तत्व के बारे में बताएंगे।

तेजपत्ता में आयरन, विटामिन, पोटेशियम , एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। इसी के साथ कई आयुर्वेदिक दवाइयों में भी तेज पत्ते का उपयोग किया जाता है। यह शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। आइए हम आपको तेज पत्ते के फायदे बताएं।

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है। उन्हें तेज पत्ते वाली चाय पीना चाहिए। क्योंकि तेजपत्ता में मौजूद एंजाइम आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं।

तेजपत्ता कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है। तो आप तेज पत्ते का उपयोग करें, आपकी इसके पत्ते की चाय पीनी है।

जिनके शरीर में किसी प्रकार का घाव है, तो उसे भरने के लिए तेजपत्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए तेजपत्ता की चाय का सेवन करना चाहिए।

आपके दिमाग में किसी तरह का तनाव है। तो आप तेज पत्ते वाली चाय पीएं। तेजपत्ता शरीर में स्ट्रेस हार्मोन लेवल को कम करता है।

तेज पत्ता किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को कम करता है। तेज पत्ते को पानी में उबालकर पानी ठंडा होने दें और पानी को छानकर पीएं। इससे आपके किडनी के स्टोन कम होंगे।

अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है, तो तेज पत्ते की चाय बहुत फायदेमंद होती है। तेज पत्ते के तेल की कुछ बूंदे भी पानी में मिलाकर पीने से नींद भी अच्छी आती है।

तेज पत्ते की चाय बनाने के लिए आप करीब 2 कप पानी में एक बड़ा तेजपत्ता डालें और इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर भी डाल सकते हैं। जब यह अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद करके कुछ मिनट तक पानी को ढक कर रख दें। फिर इसे छानकर इसमें नींबू और शहद स्वाद अनुसार मिलाएं। इस प्रकार यह पेय आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।