कमर दर्द से चाहिए निजात तो हर दिन करें भुजंगासन 1

कमर दर्द से चाहिए निजात तो हर दिन करें भुजंगासन

कमर दर्द से चाहिए निजात तो हर दिन करें भुजंगासन 2

कमर दर्द की समस्या आजकल आम हो चुकी है। किसी को दिन भर के काम के कारण दर्द होता है। तो कोई दिनभर एक जगह बैठने के कारण कमर दर्द की समस्या से परेशान हो जाता है। अगर आप को भी इस प्रकार की समस्या हो रही है। तो आप योग प्राणायाम के माध्यम से इसको दूर कर सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि भुजंगासन करने से आपको किस प्रकार कमर दर्द से राहत मिलेगी। यह बहुत आसान आसन है। जिसे आप घर पर रहकर ही कर सकते हैं। यह भुजंग और आसन दो शब्दों से मिलकर बना है। जिसे अंग्रेजी में कोबरा पोज भी बोलते हैं। यह आसन सांप की तरह अपने धड़ को आगे की दिशा में उठाकर किया जाता है। यह आसन सूर्योदय के समय करने से अधिक फायदेमंद रहता है।

भुजंगासन करने के लिए आप साफ सुथरी जगह पर दरी या मेट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं और थोड़ी देर तक आराम करें। इसके बाद अब पुशअप मुद्रा में आकर शरीर के अगले हिस्से को उठाएं। इस आसन में अपने धड़ को आगे की दिशा में उठाकर रखें। इस मुद्रा में आपकी शारीरिक क्षमता अनुसार जितनी देर आप रह सकते हैं रहे, और फिर पहले वाली अवस्था में मतलब पेट के बल लेट जाएं। ऐसा कम से कम 10 बार करना है। हालांकि शुरुआत में आप जितना कर सके उतना ही करें।

भुजंगासन से आपको कमर दर्द में काफी आराम मिलेगा। खासकर यात्रा करने वाले लोगों और सीट पर बैठकर बहुत देर तक काम करने वाले लोगों को इससे ज्यादा आराम मिलेगा। हालांकि यह आसन करने से आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। लेकिन फिर भी आप इस आसन को करने से पहले योग गुरु की सलाह लें, या योग गुरु के सानिध्य में करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।