एक्सपायर हो गए हैं महंगे मेकअप के सामान तो फेंके नहीं ऐसे करें उपयोग 1

एक्सपायर हो गए हैं महंगे मेकअप के सामान तो फेंके नहीं ऐसे करें उपयोग

एक्सपायर हो गए हैं महंगे मेकअप के सामान तो फेंके नहीं ऐसे करें उपयोग 2

आज के समय में मेकअप का सामान काफी महंगा आता है। ऐसे में ब्रांडेड सामान जब एक्सपायर हो जाता है, तो उन्हें फेंकना भी काफी मुश्किल होता है। क्योंकि आजकल हर सामान की मोटी रकम चुकानी पड़ती है।अगर आपके पास भी मेकअप का कोई सामान एक्सपायर हो चुका है। तो उसे फेंके नहीं, उसका कुछ इस तरह से उपयोग करें कि वह आपके नुकसान की भरपाई कर दे।

हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप ब्रांडेड महंगे सामान का फिर से उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी। लेकिन आप के मेकअप का महंगा सामान भी किसी ना किसी काम आ जाएगा।

मेकअप के सामान का नाम ले तो सबसे पहले लिपिस्टिक का नाम आता है। अगर आपकी लिपिस्टिक एक्सपायर हो गई है। तो आप उसे फेंके नहीं, आप इसका लिप बाम बना सकती हैं। इसके लिए आप अपनी लिपस्टिक को किसी एक छोटी कटोरी में निकालें और उसमें गर्म पानी डाल दें। वह कुछ देर में गर्म पानी में घुल जाएगी और अगर उसमें बैक्टीरिया भी होंगे। तो वह खत्म हो जाएंगे, अब आप इसे वैसलीन या पेट्रोलियम जेली के साथ मिक्स कर दें और इसे किसी डब्बी में भरकर रख सकते हैं। अब यह आपका लिप बाम बन गया है। इसका कलर भी वही रहेगा, जो आपका पसंदीदा कलर है। आप इसे अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि एक्सपायर होने के कारण अगर कोई बैक्टीरिया भी उसमें होंगे। तो वह गर्म पानी के कारण खत्म हो जाते हैं।

इसी तरह अगर आपका लिप बाम एक्सपायर हो गया है। तो आप नाखूनों के चारों और की ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इसी के साथ अपनी एड़ियों को भी सॉफ्ट बनाने के लिए आप इस लिप बाम का उपयोग कर सकते हैं। लिप बाम का उपयोग आप जूते चमकाने के लिए भी कर सकते हैं। अगर घर में किसी पेंट की चेन खराब हो जाए तो उस पर भी लिप बाम लगाने से वह ठीक हो जाती है।

बाजार में आईशैडो काफी महंगे मिलते हैं और उनकी मियाद भी एक से डेढ़ साल ही रहती है। वह बहुत कम उपयोग आने से पूरा उपयोग भी नहीं हो पाते है। इसलिए आप एक्सपायर होने पर उसे फेंके नहीं, आप एक किलियर नेल पॉलिश लें और उसमें आईशैडो पिगमेंट को डालकर मिक्स कर ले। अब आप इसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं।

मस्करा बहुत जल्दी एक्सपायर हो जाता है। इसकी अंतिम तिथि अधिकतम 8 महीने तक की रहती है। अगर मस्करा एक्सपायर हो गया है, तो आप इसे भी फेंके नहीं। आप इसका आइब्रो को कलर करने में उपयोग कर सकते हैं। अगर आपकी आइब्रो ग्रे हो रही है। तो आप उस पर कलर करने में मस्करा का उपयोग करें। इसी के साथ आप अपने लिप को एक्सफोलिएट भी कर सकती हैं। इसके लिए नेचुरल ऑयल मिक्स कर ले और फिर लिप्स को स्क्रब करें। इससे आपके लिप्स भी स्मूथ हो जाएंगे।

अगर आपका फेस ऑयल एक्सपायर हो गया है। तो उसे फेंके नहीं। आप इसे बॉडी केयर के लिए यूज कर सकते हैं। इसमें थोड़ी चीनी मिलाएं और बॉडी स्क्रब की तरह इसका उपयोग कर सकते हैं।

स्किन टोनर एक्सपायर होने के बाद आप उसका उपयोग कांच या मोबाइल स्क्रीन जैसी चीजें साफ करने में कर सकते हैं।

हमने आपको यह उपाय सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। किस प्रकार आप महंगे प्रोडक्ट का उपयोग फिर से कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके स्किन को किसी प्रकार की एलर्जी है। तो आप सोच समझकर ही इसका उपयोग दोबारा करें।