Kids Immunity: नवजात शिशु को कोरोना से बचाएं, इस तरह बढ़ाएं अपने शिशु की इम्यूनिटी 1

Kids Immunity: नवजात शिशु को कोरोना से बचाएं, इस तरह बढ़ाएं अपने शिशु की इम्यूनिटी

Omicron Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है, युवाओं के साथ बच्चे भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. दुनिया भर के हेल्ध एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना से लड़ने के लिए आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना सबसे जरूरी है. ऐसे में कोरोना के नए वैरिएंय ओमिक्रोन के खतरे से बच्चों को बचाने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. खासतौर से नवजात शिशु की इम्युनिटी काफी कमजोर होती है. वह जल्दी ही जुकाम, बुखार, सर्दी और वायरल जैसे संक्रमणों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में बच्चों को कोरोना संक्रिमत होने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. आइये जानते हैं कैसे बच्चों के इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. 

विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स

बच्चों के इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. मां का दूध बच्चों के लिए सबसे अधिक अहम माना जाता है. इसके अलावा ऐसे खाद्य पदार्थ जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं जैसे आंवला, अमरूद, संतरा, नींबू आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं. इसके साथ ही यह आयरन के बेहतर अवशोषण में भी सहायक होते हैं. मां को अपने दूध की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विटामिन बी 6 से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जैसे कीन्न, चिकन और मछली आदि. इसके अलावा विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों के लिए नट्स और सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए.

बच्चे को धूप में बिठाएं

नवजात शिशु को थोड़ी देर के लिए धूप में बिठाना भी आवश्यक होता है. नवजात को हर रोज थोड़ी देर हल्की धूप में लेकर बैठें. धूप में विटामिन डी पाया जाता है, जो बच्चे के इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के साथ ही उसको जुकाम, खांसी और  बुखार जैसी बीमारियों से भी बचाता है.

बच्चे की मालिश करें

बच्चे को धूप में बिठाकर हल्के हाथों से तेल की मदद से उनकी मालिश करें. इससे बच्चे की हड्डियां और इम्यून सिस्टम दोनों ही मजबूत होते हैं. बच्चों की मालिश करने से उनकी कोशिकाएं भी अच्छी तरह से काम करने लगती हैं जिससे उन्हें अच्छी नींद मिलने में मदद मिलती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Omicron Corona Symptoms: पेट में हो रही है ये परेशानी, तो हो सकते हैं कोरोना से संक्रमित, तुरंत कराएं टेस्ट

Share few words about this News