Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में 55 घंटों का वीकेंड कर्फ्यू, जानिए किन-किन कामों की रहेगी इजाजत, किन पर है बैन

Weekend Curfew: दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाया जाने वाला वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) शुक्रवार 14 जनवरी की रात से लागू हो गया है. यह वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात दस बजे से शुरू होकर सोमवार की सुबह पांच बजे तक चलेगा. इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सभी गैर जरुरी गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी. 

वीकेंड कर्फ्यू पर बाजार रहेंगे बंद लेकिन यह दुकाने रहेंगी खुली
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के आदेश के मुताबिक दिल्ली में सभी आवश्यक वस्तुओं और सेवाएं जैसे किराने का सामान, सब्जियां और फल, दवाएं, दूध सहित दूसरी सेवाओं की दुकानें खुली रहेंगी. जबकि इस वीकेंड कर्फ्यू के दौरान बाजार बंद रहेंगे. आवश्यक सेवाओं के लिए पिछले सप्ताह जारी किए गए ई-पास कर्फ्यू के दौरान मान्य होंगे.

मेट्रो सेवाएं जारी रहेंगी वीकेंड कर्फ्यू के दौरान 
मेट्रो सेवाएं इस हफ्ते वीकेंड कर्फ्यू (15 और 16 जनवरी ) को चलेंगी. मेट्रो को चलने की इजाजत डीडीएमए ने अपने पिछले दिशानिर्देशों में ही जारी कर दिया था.  हालांकि कर्फ्यू के दौरान मेट्रो सेवाएं और सार्वजनिक परिवहन बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी, लेकिन किसी भी यात्री को इसमें खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

दिल्ली मेट्रो के जरिये आधिकारिक बयान जारी कर बताया कि येलो लाइन (हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली) और ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली तक) पर 15 मिनट की समयांतराल पर मेट्रो ट्रेनें उपलब्ध होंगी. जबकि दिल्ली के दूसरे मेट्रो की लाइनों पर वीकेंड कर्फ्यू के दौरान ट्रेनें 20 मिनट की समयांतराल पर उपलब्ध रहेंगी.

https://platform.twitter.com/widgets.js

 

शुक्रवार को दिल्ली में कोविड के 24383 नए मामले आए, 34 की मौत
दिल्ली में शुक्रवार को कोविड के 24,383 नए मामले सामने आए जबकि 34 मरीजों की मौत हो गई. वहीं संक्रमण दर बढ़कर 30.64 फीसदी दर्ज की गई. नए मामलों की संख्या हालांकि गुरुवार की तुलना में कम है, लेकिन संक्रमण दर में वृद्धि हुई है. गुरूवार की तुलना में शुक्रवार को संक्रमण के मामले में 15.5 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई. 

इन नए मामलों के बाद  दिल्ली में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या अब 92 हजार 273 हो गयी है, जिनमें से 64 हजार 831 लोगों को होम आइसोलेशन में हैं. वहीं पूरे दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 27 हजार 531 है.

गौरतलब हो कि बीते गुरुवार को पूरे दिल्ली से 28 हजार 867 कोरोना के मामले सामने आए, जो कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक एक दिन में दर्ज संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं. जिसके लिए 98 हजार 832 लोगों की कोरोना जांच की गयी थी. 

यह भी पढ़ें: 

Jharkhand Corona Update: जानिए रांची, धनबाद समेत झारखंड के पांच बड़े शहरो में कोरोना से क्या हालात हैं?

Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में ठंड का सितम जारी, आज के लिए येलो अलर्ट जारी, AQI भी बहुत खराब

Share few words about this News