Coronavirus: मिजोरम में लगा 6 दिन का लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद 1

Coronavirus: मिजोरम में लगा 6 दिन का लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

आइजोल. मिजोरम में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने राजधानी आइजोल और 10 अन्य जिला मुख्यालयों में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है. लॉकडाउन मंगलवार को शुरू हुआ और 26 अप्रैल को सुबह चार बजे तक जारी रहेगा. सरकारी आदेश में लॉकडाउन शब्द का उल्लेख नहीं किया गया. मिजोरम सरकार के आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग द्वारा सोमवार को जारी अधिसूचना पर मिजोरम के मुख्य सचिव लालनमुमाविया चुआंगो ने हस्ताक्षर किए.

अधिसूचना में कहा गया है, "मिजोरम में कोविड -19 की दूसरी लहर में वृद्धि होने पर सभी उपाय किए गए, लेकिन फिर भी ये तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना के बढ़ते मामले चिंताजनक हैं. संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए लोगों की आवाजाही और गतिविधियों पर एक निश्चित अवधि के लिए प्रतिबंध लगाना आवश्यक है."

हालांकि, अंतर ग्राम या अंतर राज्य में आवाजाही के लिए ग्राम-स्तरीय टास्क फोर्स (वीएलटीएफ) या स्थानीय-स्तरीय टास्क फोर्स (एलएलटीएफ) से अनुमति लेनी होगी. सरकार के आदेश में कहा गया है कि वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित होगी. रात 8:30 से सुबह 4 बजे तक मौजूदा कर्फ्यू को आइजोल और मिजोरम में 10 अन्य जिला मुख्यालयों में और सख्ती रूप से लागू किया जाएगा.

क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?
राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए नए कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार, मिजोरम और जिला मुख्यालय में आवश्यक वस्तुओं भोजनालयों, सब्जियों, फूलों, मांस, निर्माण सामग्री और स्पेयर पार्ट्स की बिक्री करने वाली दुकानों को एलएलटीएफ या वीएलटीएफ द्वारा की गई व्यवस्था के आधार पर कार्य करने की अनुमति है. मिजोरम में तालाबंदी की अवधि के दौरान पूजा स्थल, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, पार्क, पिकनिक स्पॉट, थिएटर, व्यायामशालाएं, कम्युनिटी  हॉल्स, रेस्टोरेंट्स और शॉपिंग  कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे.

इसके अलावा पेट्रोल पंप, कोल्ड स्टोरेज, बेकरी और कारपेन्टरी, स्टील  फेब्रिकेशन, वीविंग और मोटर  वर्कशॉप्स  को खुले रहने की अनुमति है. सरकारी आदेश में यह भी कहा गया है कि स्कूल बोर्ड परीक्षाएं, अखिल भारतीय स्तर और अन्य भर्ती परीक्षाएं निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेंगी. अंतिम संस्कार और शादी में उपस्थित लोगों की संख्या अब 30 तक सीमित हो गई है. सार्वजनिक समारोहों, जन्मदिन पार्टियों, एनिवर्सरी पार्टी, खेल गतिविधियों, पुस्तक रिलीज़  फंक्शन्स और सामाजिक समारोहों पर राज्य भर में प्रतिबंधित लगा दिया गया है.

ये भी पढ़ें:

पीएम नरेंद्र मोदी पर बरसीं प्रियंका गांधी, पूछा- क्या ये राजनीतिक रैलियों में हंसने का समय है?

यूपी में 18 साल से ऊपर के सभी को फ्री लगेगी वैक्सीन, योगी कैबिनेट ने लिया फैसला