Corona Vaccination: देश की 85% आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज, मंडाविया बोले- कोरोना के खिलाफ मजबूती से बढ़ रहा भारत 1

Corona Vaccination: देश की 85% आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज, मंडाविया बोले- कोरोना के खिलाफ मजबूती से बढ़ रहा भारत

Corona Vaccination: देश में एक ओर जहां कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर लगातार तनाव बढ़ता दिख रहा है तो वहीं दूसरी ओर राहत की बात ये है कि कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान रिकॉर्ड स्तर पर हो रहा है. लोगों की जारूकता और सरकार के प्रसायों की वजह से वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज बनी हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को ट्वीट करते हुए बताया कि देश की 85 फीसदी योग्य आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग गई है. 

वहीं, उन्होंने ये भी बताया कि देश की 50 फीसदी आबादी का पूर्ण टीकाकरण यानी कि दोनों डोज लग चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, सोमवार शाम 7 बजे तक टीके की 71 लाख से अधिक डोज दिए जा चुके हैं. वहीं, देश में अब तक कुल 128.66 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मांडिवया के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा था, ‘‘भारत के टीकाकरण अभियान ने एक और अहम पड़ाव पार किया है. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए इस गति को बरकरार रखना महत्वपूर्ण है.”

Corona Vaccination: देश की 85% आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज, मंडाविया बोले- कोरोना के खिलाफ मजबूती से बढ़ रहा भारत 2

https://embed.kooapp.com/embedLoader.js

https://platform.twitter.com/widgets.js

क्या अब लगेगा बूस्टर डोज

राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सोमवार को बैठक हुई जिसमें बच्चों के वैक्सीनेशन पर चर्चा हुई साथ ही कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज पर भी बातचीत हुई. हालांकि दोनों विषयों पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. बीते दिन प्रधानमंत्री ने 50 फीसदी आबादी को दोनों डोज लगने की खुशी में ट्वीट कर कहा कि इस गति को बनाए रखें. साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘‘कोविड-19 संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन करें और सामाजिक दूरी बनाए रखें.’’गौरतलब है कि कोविड-19 रोधी देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत इस साल 16 जनवरी से की गई थी.

देश में ओमिक्रोन से अबतक 21 लोग संक्रमित

बता दें कि देश में बीते दिन ओमिक्रोन के 17 मामले दर्ज हुए जिसके बाद अब कुल संख्या 21 हो गई है. रविवार को दर्ज 17 मामलों में 9 राजस्थान की राजधानी जयपुर से, 7 महाराष्ट्र के पुणे से और एक मामला दिल्ली में दर्ज हुआ है. राजस्थान के चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारी ने पुणे जिले में सात लोगों के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि की है.

यह भी पढ़ें.

Punjab Election 2022: कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा ऐलान, BJP और ढींडसा की पार्टी के साथ मिलकर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

Nagaland Incident: नागालैंड फायरिंग पर अमित शाह का लोकसभा में बयान, कहा- SIT एक महीने के भीतर जांच करेगी पूरा